Life can be difficult with bad health. Learn how to stay healthy today

अपने सहकर्मियों की कलम से -20 अगस्त 2022 

सप्ताह का सबसे लोकप्रिय सेगमेंट “अपने सहकर्मियों की कलम से” प्रस्तुत करते हुए हमें अति प्रसन्नता हो रही है , आशा करते हैं आप भी इस सेगमेंट का अमृतपान करने को उत्सुक होंगें। आज के सेगमेंट में कवर पेज के इलावा तीन pages पर सहकर्मियों द्वारा भेजे गए चित्र हैं जो श्रीकृष्ण जन्माष्टमी में उनकी भागीदारी दर्शा रहे हैं। आदरणीय अंजू मैडम, मयंका भारद्वाज एवं राम नारायण कौरव जी का ह्रदय से धन्यवाद् करते हैं। 

तो आइये पहले अपने ह्रदय की कुछ बात कर लेते हैं और उसके बाद सहकर्मियों का सहयोग आपके समक्ष होगा। 

अपने सहकर्मियों के सहयोग और समर्पण के उदाहरण तो प्रतिदिन ही मिल रहे हैं और हम कई बार इसी सेगमेंट में शेयर भी कर चुके हैं लेकिन आज केवल धन्यवाद् और आभार व्यक्त करके ही अपनेआप को संतुष्ट कर देंगें। 

हाँ एक बात जो हम बार बार करते आते हैं वह है कमेंट और काउंटर कमेंट के बारे में। हम एक बार फिर निवेदन कर रहे हैं कि अगर इस प्रक्रिया को हल्के से लेते हैं तो जहाँ आज हम हैं वहां शायद न ही पहुँच सकते। चाहे यह सत्य ही है कि कमैंट्स में केवल कंटेंट के अनुसार ही लिखा जाता है लेकिन  अपनत्व, सहकारिता, अपनापन ,परिवार भावना, प्रेम ,श्रद्धा समर्पण जैसे मानवी मूल्य स्वयं ही झलकते हैं। आखिर हम सब  मानव ही तो हैं ,एक समाजिक प्राणी ही तो हैं ,कैसे एक दूसरे  से अलग रह सकते हैं। समस्त विश्व में जो कुछ हो रहा है हम सब उससे अवगत हैं। हमें सबसे unique बनकर गुरुदेव का सपना पूरा करना है।  Love is contagious and infectious. हमें इस इन्फेक्शन को एक दूसरे के शरीर के अणु -तंतुओं में इस तरह घोल देना है जैसे पानी में चीनी और फिर श्वेतकेतु की भांति हमने भी चख कर बताना पड़ेगा कि “प्यार” कहाँ हैं। सौभाग्यवश हमें एक ऐसा अद्भुत तंत्र ( कमैंट्स -काउंटर कमैंट्स ) मिल चूका है जो बहुत ही शक्तिशाली है और जो हमें औरों से अलग बनाता है।  कुछ लोग तो हमारे चैनल पर केवल इसी कारण आ जाते हैं कि हम उन्हें “जय गुरुदेव, धन्यवाद्” ही लिख देते हैं।अगर हम  ऐसे लोगों के नाम लिखना आरम्भ कर दें तो शायद सारा सेगमेंट उसी में समाप्त हो जाए।  हाँ ऐसे लोग भी हैं जो आये, कुछ दिन देखा और गायब हो गए। इसका एक ही कारण हो सकता है। यां तो वह कुछ और ढूंढने आये थे यां हमारा कार्य उन्हें आकर्षित करने में असमर्थ रहा।  इसीलिए हम सब सदैव अपनी समझ के अनुसार इस प्लेटफॉर्म तो अधिक से अधिक लोकप्रिय एवं आकर्षक बनाने को प्रयासरत रहते हैं। इस सारी  वार्ता का उद्देश्य केवल एक ही है – कमेंट -काउंटर कमेंट की प्रक्रिया को अधिक से अधिक सक्रीय बनाते हुए इससे लाभ उठाने का प्रयास किया जाये।

पिछले कुछ दिन हमने वीडियो अपलोड करके backlog कुछ हल्का तो किया है लेकिन अभी बहुत कुछ बाकी है। इन वीडियोस को समय पर देखा जाना ठीक रहेगा नहीं तो इतने ही views रह जायेंगें। 

धन्यवाद जय गुरुदेव। 

प्रस्तुत है सहकर्मियों का योगदान और अंत में  24 आहुति संकल्प सूची।

**************

1.आदरणीय सुमनलता बहिन जी का सुझाव यथावत पेस्ट कर रहे हैं कृपया अपने विचार शेयर करने की कृपा करें ताकि हम अपने परिवार  का नाम  “ऑनलाइन ज्ञानरथ” से “ऑनलाइन ज्ञानरथ गायत्री परिवार” बदल सकें। हम यह निवेदन इसलिए कर रहे हैं कि आप सभी इस समर्पित परन्तु छोटे से परिवार के सदस्य हैं और प्रत्येक सदस्य की सहमति और राय सम्मानीय है। धन्यवाद् सुमनलता जी।    

आदरणीय सुमन लता बहिन जी का सुझाव:

हम आनलाईन ज्ञानरथ के साथ गायत्री परिवार और जोड़ दें मतलब कि “आनलाईन ज्ञानरथ गायत्री परिवार” लिखें तो शायद गायत्री परिवार से जुड़े और बहुत से परिजन ज्ञानरथ का लाभ उठा सकेंगे जो हो सकता है हमारे मंच को अलग समझ कर आने में संकोच करते हों या अरुचि दिखाते हो। उनके लिए स्पष्टता हो जाए। भाई साहब ये सिर्फ एक सुझाव है। यदि आपको उचित प्रतीत हो तो अन्य सहकर्मियों के सुझाव ले लें।सभी की सहमति अपेक्षित है।

जय गुरुदेव

*************

2.परम पूज्य गुरुदेव के सूक्ष्म संरक्षण एवं मार्गदर्शन में प्रगतिशील हो रहे मसूरी नगर के प्राकृतिक एवं दिव्य वातावरण में स्थित मसूरी इंटरनेशनल स्कूल में श्रीकृष्ण जन्म अष्टमी समारोह मनाया गया। कल रात्रि अंजू मैडम जी ने इस समारोह के कुछ क्लिप्स हमें भेजे जिन्हे हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं। आदरणीय प्रिंसिपल मीता शर्मा जी भी एक क्लिप में दिखाई दे रहे हैं। धन्यवाद अंजू जी।

परम पूज्य  गुरुदेव एवं शिष्य शिरोमणि शुक्ला बाबा के सूक्ष्म संरक्षण में विकसित हुए गायत्री शक्तिपीठ मस्तीचक में भी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया गया। इस समरोह के  भी कुछ क्लिप्स शेयर कर रहे हैं। विकाश बेटे की पत्नी मयंका ने फेसबुक पर यह क्लिप्स पोस्ट किये हैं।  नन्ही सी बेटी भगवान कृष्ण  बाल गोपाल लडू गोपाल ही लग रही है। धन्यवाद् मयंका बेटी। 

*****************

3.आदरणीय रामनारायण कौरव भाई साहिब, बहिन राज कुमारी जी के पतिदेव हैं, उन्होंने निम्नलिखित सूचना शेयर की है जिसे हम यथावत ही लिख रहे हैं। धन्यवाद भाई साहिब। 

नर्मदा नदी के तट पर स्थित गायत्री शक्तिपीठ बरमान(करेली) जिला नरसिंहपुर में आज जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर तरु पुत्र रोपण महायज्ञ के तहत बरगद के पौधे का रोपण किया गया,इस अवसर पर शिक्षक रामनारायण कौरव,परिब्राजक सुरेश राजपूत,संतोष महतो,छात्र रविशंकर मालवीय एवम् भूपेंद्र धुरवे का सहयोग रहा,उल्लेखनीय है कि पौधारोपण में श्रीमती सावित्री खिचरोलिया का आर्थिक व्यय में योगदान रहा, जो उनके पुत्र ने इस पुनीत कार्य हेतु उपलब्ध कराया।

********************************

4.बहिन राजकुमारी कौरव जी ने कुछ समय पूर्व भोपाल केंद्रीय जेल की एक वीडियो शेयर की थी जिसके अनुसार जेल में बंधी महिलाएं पंडित बनेगीं।  आपने यह वीडियो शांतिकुंज के यूट्यूब चैनल पर देखी  होगी। बहिन जी का धन्यवाद् करते हैं।

*****************

आज की 24 आहुति संकल्प सूची:

आज की संकल्प सूची में उत्तीर्ण हो रहे सभी सहकर्मी हमारी व्यक्तिगत  बधाई के पात्र है क्योंकि यह  दिव्य संकल्प  एक बार फिर से बड़े दिनों बाद गतिमान होता दिख रहा  है। सभी को नमन करते हैं   

(1 )अरुण कुमार वर्मा -30 ,(2 ) संध्या कुमार-25  ,(3 )रेणु श्रीवास्तव -33  ,(4 ) विदुषी बंता -26   ने संकल्प पूर्ण किया है। आज रेणु बहिन   जी   गोल्ड मेडलिस्ट हैं। सभी सहकर्मी अपनी-अपनी समर्था और समय  के अनुसार expectation से ऊपर ही कार्य कर रहे हैं जिनको हम हृदय से नमन करते हैं, आभार व्यक्त करते हैं और जीवनपर्यन्त ऋणी रहेंगें। जय गुरुदेव,  धन्यवाद। 


Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s



%d bloggers like this: